Bank PO Kaise Bane? – बैंक पीओ कैसे बने, जाने योग्यता, सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी

Bank PO Kaise Bane: दोस्तों यदि आपका भी सपना बैंक में नौकरी करने का है, आप बैंक में पीओ (Bank PO) की जॉब करना चाहती हो जो की एक बहुत अच्छी पोस्ट है, आप भी जानना चाहते हो कि हम Bank PO Kaise Bane और Bank PO बनने के लिए किन-किन दस्त भेजो की आवश्यकता होगी और कौन बैंक PO बन सकता है तो यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है, यहां से आप आसानी से पता लगा पाओगे कि आप Bank PO Kaise Bane.

अगर आपने भी कक्षा 12वीं पास की है या आप ग्रेजुएशन हो तो आपके लिए Bank PO बनने का एक सुनहरा अफसर है, आपको बैंक पो बनने के लिए आईबीपीएस का एग्जाम पास करना होता है, उसके बाद आप Bank PO बन जाते हैं, आप सभी को बता दे की बैंक पीओ की सैलरी 30k से 40000 रुपए होती है इससे संबंधित आपको सारी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगी और अब आप भी आसानी से बैंक PO बन सकते हो.

Bank PO Kaise Bane

Bank PO Kaise Bane – Overview

Article Name Bank PO Kaise Bane
Article Type Career
Qualification Graduation
Post Name Bank PO
Year 2024
Average salary 30k – 40k

 

बैंक पीओ कैसे बने, जाने योग्यता, सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी –

दोस्तों भारत के अंदर अधिकता छात्रों को बैंक में नौकरी करना काफी पसंद होता है और अधिकतर छात्रवृत्ति कौन राष्ट्रीयकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर यानी पो बनना चाहते हैं, यदि आपको नहीं पता कि क्यों बनने के लिए हमें क्या करना पड़ता है, तो यहां पर आपको पो बनने के लिए क्या-क्या करना होता है, उससे संबंधित सारी जानकारी बताई गई है.

दोस्तों यदि आपको Bank PO बना है, तो इसके लिए आपको किसी भी टीम से 12वीं पास होना चाहिए और साथ ही आप ग्रेजुएशन में 60% अंक से अधिक से पास होने चाहिए उसके बाद आपको एक एग्जाम देना होगा एग्जाम में पास होने के बाद आपको पियो बनने के लिए 30k से 40k रुपए की सैलरी आपको दिए जीत दी जाती है, इसके लिए आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Bank PO क्या होता है – 

बहुत सारे लोग का यह सवाल होगा आखिर बैंक पीओ होता क्या है तो आपको बता दें कि Bank PO ( Bank Probationary Officer ) जिसका पद जूनियर मैनेजर या असिस्टेंट मैनेजर की तरह होता है। बैंक के पो का काम होता है नगद लेनदेन पासबुक चेक बुक एटीएम कार्ड ग्राहकों के खातों की जानकारी रखता है यह सभी काम बैंक के उपयोग का होता है.

IBPS Exam Pattern – 

अगर आप भी बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको पता होनी चाहिए कि बैंक पीओ की परीक्षा आईबीपीएस (IBPS) आयोजित करवाती है। इसकी परीक्षा तीन चरणों में करवाई जाती है तीनों परीक्षा पास करने के बाद आप आसानी से बैंक पीओ बन सकते है।

  1. Preliminary Exam 
  2. Mains Exam 
  3. Interview 

दोस्तों आप सभी को बता दे आपका पहला एग्जाम 100 अंकों का होता है जिसके लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है, उसको पास करने के बाद आपको मेंस एग्जाम देना होता है जिसमें 200 अंकों के क्वेश्चन आते हैं, इसको आप 3 घंटे में हल कर सकते हैं। उसमें पास हो जाने के बाद आपसे इंटरव्यू लिया जाता है उसी के आधार पर आपका चयन किया जाता है।

1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

  • अंग्रेजी भाषा (English Language)
  • संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability)
  • तर्क क्षमता (Reasoning Ability)

2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

  • तर्क और कंप्यूटर योग्यता (Reasoning & Computer Aptitude)
  • सामान्य ज्ञान और बैंकिंग ज्ञान (General/Economy/ Banking/ Awareness)
  • अंग्रेजी भाषा (English Language)
  • डेटा विश्लेषण और व्याख्या (Data Analysis & Interpretation)
  • अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) (English Language (Letter Writing & Essay)

योग्यता – 

अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आपको बता दे कि अगर आप भी किसी भी स्ट्रीम से 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन पास 60% मार्क्स के साथ पास कर लिए है तो इसके बाद आप आसानी से एग्जाम को देकर के और पासवर्ड करके बैंक पो बन सकते हो.

Age –

आप भी बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको यह पता होनी चाहिए कि बैंक पीओ के लिए उम्र सीमा किया रखा गया है। तो आपको बता दे कि अगर आप जनरल कैटेगरी में है तो वैसे 21 से 30 साल का समय रखा गया है। अगर आप OBC या SC, ST से उम्मीदवार है तो आपके लिए 3 वर्ष और 5 वर्ष की झुट दिया जाता है।

  • अभ्यर्थी भारत देश का नागरिक हो.
  • उम्मीदवार का न्यूनतम उम्र 20 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 30 वर्ष होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र-सीमा में छुट होता है.
  • ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष का छुट होता है.
  • ST/ SC के लिए 5 वर्ष का छुट होता है.

सैलरी –

दोस्तों यदि आप Bank PO बनना चाहते हैं, तो आपके मन में अब सवाल आ रहा होगा कि हमें Bank PO बनने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी तो आप सभी को बता दे बैंक पो बनने के बाद आपको शुरू में 23000 रुपए की सैलरी दी जाएगी उसके बाद धीरे-धीरे आपकी सैलरी बढ़ा करके 30 से ₹40000 तक कर दी जाती है.

Bank Po- Salary Stage Salary increase Amount
First Stage ₹23700/-
Second Stage ₹30560/-
Third Stage ₹30560/-
Fourth Stage ₹42020

सारांश :

दोस्तों यदि आपका भी बैंक में जॉब करने का सपना है, आप भी बैंक में पीओ बनना चाहते हैं तो अब आपको पता चल गया होगा कि हमें बैंक में पीओ बनने के लिए क्या करना होगा इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी.

Leave a Comment