LIC Golden Jubilee Scholarship 2024: एलआईसी देगा सभी 12वीं पास विद्यार्थियों को 40 हजार रुपए छात्रवृत्ति : resultdownload.in

LIC Golden Jubilee Scholarship 2024: दोस्तों आप सभी को बता दे LIC की ओर से आप सभी के लिए खुशखबरी आ रही है, भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड और इसी तरफ से कक्षा 12वीं पास सभी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, अब सभी 12वीं पास छात्रों को ₹40000 की छात्रवृत्ति एलआईसी द्वारा दी जाएगी. कैसे आप LIC Scholarship Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं, LIC Scholarship Yojana 2024 की लास्ट तारीख क्या है, यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है.

आर्थिक रूप से कमजोर सभी छात्रों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड द्वारा स्कॉलरशिप की योजना शुरू की गई है, आप सभी को बता दे 14 जनवरी लिक स्कॉलरशिप की अंतिम तारीख है, आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप लिक स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं.

LIC Golden Jubilee Scholarship
LIC Golden Jubilee Scholarship

LIC Golden Jubilee Scholarship 2024 के लिए पात्रता

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कम से कम 60% अंक (या समकक्ष ग्रेड) के साथ बारहवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित / व्यावसायिक) / डिप्लोमा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवार और माता पिता अभिभावक की वार्षिक आय कम होनी चाहिए, उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है, जो चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी विषय में स्नातक, एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज संस्थानों के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रम के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक (और इच्छुक) हैं।

विशेष बालिका छात्रवृत्तिके लिए- यह योजना विशेष करके बालिकाओं के लिए चलाई गई है इसके अंतर्गत यदि आप कक्षा दसवीं कक्षा 12वीं के छात्र तो अब आप भी लिक LIC Golden Jubilee Scholarship 2024 yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, सरकार द्वारा आप सभी को जो 15000 से लेकर के 40000 तक की स्कॉलरशिप की जाती है उसका लाभ ले सकते हैं.

जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) प्रतिवर्ष 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं है वह छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे ।

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना अवधि

छात्रवृत्ति नियमित छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए और विशेष बालिका छात्रों के लिए दो वर्ष के लिए प्रदान की जाएगी, बशर्ते कि उम्मीदवार नवीकरण के लिए आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता हो।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना के क्या-क्या लाभ है

सामान्य छात्रवृत्ति a) इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्राओं को प्रत्येक वर्ष ₹40000 की धनराशि दी जाएगी जो छात्र चिकित्सा के क्षेत्र में उसे शिक्षा पाना चाहते हैं उन्हें यह है धनराशि तीन किस्तों में दी जाएगी जैसे की पहली किस्त ₹12000 दूसरी 12000 पर और तीसरी 16000 रुपए की होगी (रु. 12000/-, रु. 12000/- एवं रु. 16000/-)।

ख) जो छत इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है, वह इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा पाना चाहता है, उनके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष ₹30000 की धनराशि दी जाती है, यह धनराशि भी आपसे भी तो तीन किस्तों में दी जाएगी(रु. 9000/-, रु. 9000/- एवं रु. 12000/-)।

ग) चयनित विद्यार्थी को प्रति वर्ष 20,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाएगी जो किसी भी विषय में स्नातक, इंटीग्रेटेड के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करता है पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, वोकेशनल सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों/संस्थानों के माध्यम से पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) और हर साल तीन में देय होगा
अवधि के दौरान किश्तें (रु. 6000/-, रु. 6000/- एवं रु. 8000/-)।

बालिकाओं के लिए विशेष छात्रवृत्ति ग) रुपये की राशि. चयनित बालिका को 15,000/- प्रति वर्ष का पुरस्कार दिया जाएगा 10वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विशेष छात्रवृत्ति हेतु इंटरमीडिएट/10 + 2 पैटर्न/ वोकेशनल या डिप्लोमा पाठ्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/संस्थान या पाठ्यक्रम संस्थान (आईटीआई) दो साल के लिए और तीन किस्तों में देय होगा (रु. 4500/-)। , रु.4500/- एवं रु.6000/-) पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान हर वर्ष, बशर्ते पात्रता।

लिक स्कॉलरशिप पाने के लिए क्या-क्या शर्ते हैं

  • छात्र पिछले वर्ष में 60% अंक से पास होना चाहिए और उसके अभिभावक की वार्षिक आय ढाई लाख से कम होनी चाहिए.
  • एलआईसी स्कॉलर का चयन मेरिट और पारिवारिक पृष्ठभूमि जैसे 12वीं/10वीं कक्षा में अंकों के प्रतिशत और परिवार की वार्षिक आय के आधार पर होगा।उम्मीदवारों का अंतिम चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा, जो प्राप्त अंकों के अवरोही क्रम में चयन के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची के आधार पर होगा।
  • अंक प्रतिशत में बराबरी की स्थिति में जिन छात्रों के माता-पिता की आय न्यूनतम है, उन्हें वरीयता दी जायेगी।
  • जो उम्मीदवार डिप्लोमा पूरा करने के बाद दूसरे वर्ष के इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों में पार्श्व प्रवेश प्राप्त करते हैं या इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष में नियमित प्रवेश लेते हैं, वे GJF छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि उन्होंने तत्काल पूर्ववर्ती शैक्षणिक वर्ष में 60% के साथ डिप्लोमा पास किया हो।
  • उम्मीदवार जो पत्राचार या अंशकालिक (सायंकाल या रात्रि कक्षाएं) / निजी उम्मीदवारों के माध्यम से किसी भी विषय क्षेत्र (स्ट्रीम) के तहत अध्ययन कर रहे हैं, ऐसे छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • दसवीं कक्षा के बाद किसी भी विषय क्षेत्र (स्ट्रीम) में डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ‘विशेष बालिका छात्र’ या ‘पूर्णकालिक छात्र’ श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति की अनुमति दी जाएगी।
  • जिस पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की गई है, उसकी पिछली अंतिम परीक्षा में उम्मीदवार को कला/विज्ञान/वाणिज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों में 55% से अधिक अंक और स्नातक पाठ्यक्रमों में 50% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना चाहिए, ऐसा न करने पर छात्रवृत्ति बंद कर दी जाएगी। .
  • विशेष बालिका छात्र’ श्रेणी के तहत चुने गए उम्मीदवारों को नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए पात्र बनने के लिए 11 वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है |
  • एक परिवार में एक से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी।
  • छात्रों को उपस्थिति में नियमित होना चाहिए जिसके लिए स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकारी द्वारा मानदंड तय किया जाएगा।
  • यदि कोई भी lic स्कॉलरशिप के अंतर्गत जारी किए गए नियम को फॉलो नहीं करता है तो उसका छत्रपति आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा.
  • यदि कोई भी छात्र झूठे बयान या नकली दस्तावेज पाए जाते उसको दी गई स्कॉलरशिप वापस ले ली जाएगी.
  • चुने गए उम्मीदवारों में से, नियमित छात्रवृत्ति योजना के तहत बीस (20) छात्रों का चयन किया जाएगा और छात्रवृत्ति के अनुदान के लिए मंडल कार्यालय द्वारा योग्यता और योग्यता के आधार पर बालिका छात्रवृत्ति योजना के तहत दस (10) छात्रों का चयन किया जाएगा।

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है जहां पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें सभी जानकारी सही से भर देनी है और सबमिट कर देना है।

Leave a Comment