Station Master Kaise Bane (2024)? – स्टेशन मास्टर कैसे बने? | शैक्षिक योग्यता, सैलरी, परीक्षा

Station Master kaise Bane: दोस्तों यदि आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं,आपका भी सपना स्टेशन मास्टर बनने का है और आप जानना चाहते हो कि हम स्टेशन मास्टर कैसे बने,  स्टेशन मास्टर की सैलरी कितनी होती है, स्टेशन मास्टर क्या होता है और स्टेशन मास्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है, भारत में सभी सरकारी नौकरियों में यह भी एक अच्छी नौकरी मानी जाती है, वह यदि आप भी आप स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं, Station Master Kaise Bane तो आपको इसके लिए क्या करना होगा इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

स्टेशन मास्टर की पोस्ट को रेलवे में उच्च स्तरीय पोस्ट माना जाता है, आप सभी को बता दे इसके लिए आप ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए उसके साथ ही आपको कंप्यूटर की नॉलेज भी होनी चाहिए और आप सभी को बता दे स्टेशन मास्टर पूरे स्टेशन का मालिक होता है, उसके पास पूरे स्टेशन की जिम्मेदारी होती है किसी भी घटना का जिम्मेदार स्टेशन मास्टर होता है, उसे सभी चीज का जवाब स्टेशन मास्टर को देना होता है.

Station Master Kaise Bane
Station Master Kaise Bane

Station Master kaise Bane- Overview 

Article Name Station Master kaise Bane
Article Type Career
Qualification BA, B.com, Bsc
Age 18-32 year
Post Name Station Master 
year 2024
Average Salary 5 lakh – 8 lakh

जाने स्टेशन मास्टर योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी को बता दे रेलवे में भारत में सबसे अधिक नौकरी देने वाली संस्था है, सबसे ज्यादा गवर्नमेंट नौकरी रेलवे ही देता है, यदि आप भी रेलवे की नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं, तो उसमें सबसे अच्छी नौकरी स्टेशन मास्टर की मानी जाती है, सबसे अधिक काम स्टेशन मास्टर का ही होता है, क्योंकि स्टेशन मास्टर के पास अपने पूरे स्टेशन का जिम्मा होता है, स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना चाहिए.

आपको स्टेशन मास्टर बनने के लिए ग्रेजुएशन पास होना चाहिए, इसके लिए आपको एक एग्जाम भी देना होता है। आप आसानी से RRB रेलवे NTPC का एग्जाम दे सकते हैं।, महीना के ₹40 हजार कमा सकते हैं। अपना करियर रेलवे सरकारी नौकरी में बना सकते हैं। तो चलिए इसको विस्तार में जानते हैं क्या-क्या प्रक्रिया है, जिसके लिए आपको हमारे साथ लास्ट तक बने रहना है।

Station Master कौन होता है ?

भारत में लगभग 3700 स्टेशन है, आप सभी को बता दे एक स्टेशन पर एक स्टेशन मास्टर होता है जिसके पास अपने स्टेशन की पूरी जिम्मेदारी होती है कि कौन सी ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आएगी और उसे अपने अपने काम के बारे में अपने जूनियर को बताना होता है, यदि कोई घटना होती है तो इसका जिम्मेदार भी स्टेशन मास्टर होता है

Station Master का काम क्या होता है। 

आपको बता दे स्टेशन मास्टर का काम बहुत जिम्मेदारी वाली होती है। क्योंकि उन्हें को देखना रहता है और डिसाइड करना रहता है की ट्रेन किस प्लेटफार्म पर रुकेगी सामान ढुलाई पर निगरानी रखना होता है स्टेशन की स्वच्छता स्टेशन की सुविधाओं और अपनी जूनियर अधिकारी को कार्य बांटना लोगों को गाइड करना स्टेशन मास्टर का काम होता है । अगर कोई भी घटना होता है तो उसका जिम्मेवारी स्टेशन मास्टर को ही ठहराया जाता है

 Required Qualities-

  • The station master must be extremely patient.
  • It is necessary to be physically healthy,
  • Have an analytical mind, and make accurate decisions.
  •  Excellent communication skills
  • Basic computer knowledge.
  • Leadership Skills
  • Discipline, punctuality, and commitment are essential for a Station Master.

योग्यता : 

यदि आप भी स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं, तो आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही साथ आपको टेक्निकल डिग्री यानी कंप्यूटर की नॉलेज भी होनी चाहिए.

Age Limit –

आपके स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 32 साल के बीच में होनी चाहिए. यदि आपकी उम्र 18 से 32 साल के बीच में तब ही आप स्टेशन मास्टर के लिए अप्लाई कर सकते हैं, यदि आप जनरल कैटेगरी कुछ छोड़कर के अन्य कैटेगरी में आते तो आपको कुछ छूट भी दी जाती है.

सैलरी :

यदि आप स्टेशन मास्टर की सैलरी के बारे में जानना चाहती है तो आप सभी को बता दे स्टेशन मास्टर की शुरुआत सैलरी 35 से 40000 रुपए की होती है और उन्हें कई प्रकार की सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है.

Station Master की चयन प्रक्रिया :

बता दे कि स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया में शामिल होना होता है-

  • Preliminary examination
  • Main exam
  • Aptitude test
  • Document Verification

इसके बाद आप आसानी से रेलवे मास्टर पद के लिए चयनित हो जाएंगे।

स्टेशन मास्टर का सिलेबस क्या है ?

प्रारंभिक परीक्षा (CBT) :आप सभी को बता दे इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा दी जाती है जिसमें 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है.इस परीक्षा में गणित, रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, GK & GS से प्रश्न पूछे जाते हैं।

मुख्य परीक्षा (CBT) : प्यार अभी पैसा पास करने के बाद आपसे मुख्य परीक्षा ली जाती है जिसमें 120 अंकों के प्रश्न आते हैं और आपको एक घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है जिसके अंदर आपको कंप्यूटर टाइपिंग स्किल टेस्ट ली जाती है.

Medical Test : प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा तथा कंप्यूटर टाइपिंग स्किल टेस्ट पास होने के बाद विद्यार्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें की विद्यार्थी का शारीरिक अंग पूरी तरह से चेक की जाती है। विद्यार्थी को शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहिए।

सारांश : 

यदि दोस्तों ऑफिस कैसे मास्टर बनना चाहती है तो ऊपर आपको स्टेशन मास्टर बनने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है कि किस प्रकार से आप स्टेशन मास्टर बन सकते हो और अब आपको स्टेशन मास्टर बनने के लिए सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे.

Leave a Comment