मोमोस बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी: Wow Momos Success Story

Wow Momos Success Story: कोलकाता में रहने वाले Sagar Daryani ने अपने दोस्त विनोद कुमार के साथ मिलकर 2018 में एक  दुकान शुरू की थी दोस्तों आप सभी को बताती यह दुकान मोमोज की थी और इस दुकान का नाम Wow Momos रखा गया था और आज आप सभी को बता दे इस कंपनी की वैल्यू 2000 करोड रुपए पर कर चुकी है यदि आप भी जानना चाहते हो कि किस तरीके से मोमोज बेचकर आज सागर दरयानी ने 2000 करोड़ की कंपनी बना डाली है.

Wow Momos: आप सभी को फास्ट फूड खाना तो बहुत ही पसंद होगा आजकल हर गांव गली मोहल्ले में आप सभी को मोमोज बर्गर देखने को मिल जाएंगे आपने कभी नहीं सोचा होगा कि क्या मोमोज से भी इतनी बड़ी कंपनी बनाई जा सकती है, मोमोज बेचने वाला आप सोचते होंगे कि महीने का 20000 से ₹30000 रुपए कमा लेता होगा लेकिन आज वह मोमोज कंपनी ने 2000 करोड रुपए का टर्नओवर पर कर लिया है.

सभी के माता-पिता सोचते हैं, कि हमारा बच्चा अच्छे से पढ़ाई करके डॉक्टर, इंजीनियर या अन्य कोई बड़ा अफसर बन सके और वह अच्छी सैलरी का सके लेकिन यानी ने अपना एक मोम का बिजनेस शुरू किया है उन्होंने एक अपनी छोटी सी दुकान बनाई थी और आज इस दुकान से वह 2000 करोड़ से ज्यादा के ऊपर की कमाई कर चुके हैं.

सिर्फ ₹30,000 से शुरू किया था बिज़नेस

Wow Momos को Sagar Daryani ने 29 अगस्त 2008 को कोलकाता के अंदर एक छोटी सी दुकान से शुरुआत की थी इन्होंने उसे समय अपनी वह Momos दुकान में ₹30000 की लागत लगाई थी, जब इन्होंने अपनी इस दुकान को शुरू किया था तब वह कॉलेज के आखिरी साल में थे और उन समय उनकी उम्र मात्र 21 वर्ष की थी.

सागर ने कॉलेज के समय में अपने दोस्त Binod Homogai  के साथ मिलकर के इसको शुरू किया था और उनकी मेहनत से आज यह एक बहुत बड़ी कंपनी के मालिक बन गए हैं शुरुआती समय में सागर और विनोद को मोमोज बनाना बिल्कुल भी नहीं आता था, उन्होंने अपनी दुकान पर एक कुक को रखा था जो की स्टाल पर Momos बनाने का काम करता था.

Wow Momos Success Story
Wow Momos Success Story

सागर और बिनोद दोनों ने अपने इस स्टाल का नाम Wow Momos रखा, शुरुवात में इन्हे कुछ ज्यादा अच्छा रिस्पांस नहीं मिला था, पर कुछ समय बाद इनके स्टाल को अच्छा रिस्पांस मिलना शुरू हो गया था।

माता-पिता नहीं चाहते थे मोमोज स्टॉल शुरू करना

जब मोमोज शुरू करने का विचार सागर के मन में आया था तब सागर ने इस idia को अपने पिता के साथ शेयर किया लेकिन सागर के पिता ने बिल्कुल मना कर दिया था और वह सागर की सपोर्ट में नहीं थे कि वह मोमोस का बिजनेस शुरू करें और वह सागर को ताना भी मारते थे कि आप  “अब मेरा बेटा मोमो बेचेगा!’ परिवार का सपोर्ट ना मिलने पर भी सागर ने अपने दोस्त के साथ मिलकर के मोमोस का स्टाल शुरू कर दिया था.

मोमोज इंस्टॉल शुरू करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा

सागर और बिनोद ने जब अपने Momos Stall की शुरुवात की थी तो शुरू के समय में उन्हें कुछ ज्यादा अच्छा फायदा नहीं हुआ था, यहाँ तक कि पहले दो साल उन्हें किसी द्वारा अपने इस Startup को आगे बढ़ाने के लिए फंडिंग भी नहीं मिल रही थी।

जब मोमोज इंस्टॉल चल रहा था तब इन्होंने अपनी कंपनी के नाम की एक टी-शर्ट बनवा ली और यह उसे शर्ट को पहनकर अपनी मोमोज बेचा करते थे, आज वह अपनी कंपनी के प्रचार को इतना बड़ा चुके हैं, कि आज वह एक बहुत बड़ी कंपनी के मालिक बन चुके हैं.

इसके आलावा वह अपने स्टाल पर आने वाले Customers को मुफ्त में Momos भी टेस्ट करवाते थे ताकि वो आगे उनसे Momos खा सके। साथ में इन्होने Momos की कई वैरायटी को भी देना शुरू किया जैसे – तंदूरी मोमोस, फ्राइड मोमोस आदि जिससे ज्यादा लोग इनके स्टाल पर आ सके।

Wow Momos Success Story Overview

Article Title Wow Momos Success Story
Startup Name Wow Momos
Founder Sagar Daryani & Binod Homogai
Homeplace Kolkata, India
Revenue (FY 2023) ₹450 Crore
Official Website Wow Momo Website

आज बना डाली हैं ₹2000 करोड़ की कंपनी

एक छोटे से स्टाल से शुरू किये बिज़नेस को सागर और बिनोद ने धीरे-धीरे उसे एक दुकान जैसे आउटलेट में बदल दिया, जिसके कुछ समय बाद Wow Momos ने अपनी आउटलेट फ्रैंचाइज़ी पुरे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में देनी शुरू कर दी। आज लगभग भारत देश के 26 राज्यों में इनके 800 से ज्यादा Outlets खुल चुके हैं।

अगर बात करें इनके Momos बिकने के डाटा की तो लगभग 6 लाख से भी ज्यादा Momos, आज के समय में Wow Momos द्वारा बेचे जा रहे हैं। अभी तक Wow Momos कंपनी ने लगभग 68.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग निवेशकों द्वारा उठायी हैं, जिसके कारण आज कंपनी की वैल्यू 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा की हो चुकी हैं।

आज मोमोज कंपनी एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है, सागर ने अपने इस काम को छोटा काम नहीं समझा तब ही आज यह एक इतनी बड़ी कंपनी के मालिक बन चुके हैं और यह विचार इन्हें बचपन में अपनी कॉलेज में पढ़ते समय 21 वर्ष की उम्र में आया था जब उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर इस कंपनी को बना शुरू किया था उसे समय इन्होंने एक छोटे से स्टॉल से शुरुआत की थी और आज उनके पास ऐसे ऐसे बहुत बड़े कहीं इंस्टॉल है

Wow Momos Success Story Overview

Article Title Wow Momos Success Story
Startup Name Wow Momos
Founder Sagar Daryani & Binod Homogai
Homeplace Kolkata, India
Wow Momos Revenue (FY 2023) ₹450 Crore
Official Website https://wowmomo.com/
Our Telegram Channel Link Click Here

हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको Wow Momos Success Story की जानकारी मिल गयी होगी, इसी तरह के ओर भी Startup से जुडी कहानियो को सुनने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Wow Momos Success Story

Wow Momos की शुरुवात किसने की?

Wow Momos की शुरुवात एक कॉलेज स्टूडेंट Sagar Daryani ने भारत के कोलकाता राज्य में की।

Wow Momos की फ्रैंचाइज़ी कितने की हैं?

Wow Momos की फ्रैंचाइज़ी की शुरुवात ₹25,000 + GST से शुरू हो जाती हैं।

Leave a Comment